esi hospital kaha hai-kaise pata kare? ईएसआई हॉस्पिटल कहां है? कैसे पता करें?

esi hospital kaha hai-kaise pata kare? ईएसआई हॉस्पिटल कहां है? कैसे पता करें?

दोस्तों जैसा कि आपको पता है ईएसआई के अंतर्गत यदि आप ESIC covered संस्था में कर्मचारी हैं,तो आपको ESIC की तरफ से स्वास्थ्य बीमा मिलता है, जिसके तहत आप मुफ्त में अपनी इलाज करवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आवश्यक है आपको पता हो कि आप जहां रहते हैं उस इलाके में ईएसआई की हॉस्पिटल तथा डिस्पेंसरी कौन सी जगह मौजूद है? तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हम कैसे पता करें की ईएसआई हॉस्पिटल एवं डिस्पेंसरी कहां पर है?

1.umang app se pata kare esi despencery & hospitals
उमंग एप से पता करें ईएसआई के हॉस्पिटल या डिस्पेंसरी कहां पर है?
दोस्तों आप उमंग एप्स यह पता कर सकते हैं कि आपके आसपास ESI के हॉस्पिटल अथवा डिस्पेंसरी कौन सी जगह मौजूद हैं-
a. इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल में उमंग एप की जरूरत पड़ेगी यदि आपके मोबाइल में यह ऐप नहीं है तो आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
b. इस ऐप को ओपन करें और ऑल सर्विसेस में जाकर ईएसआईसी की सर्विस ढूंढ कर उसे सिलेक्ट करना है.
c. यहां पर आपको ESIC CENTERES वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा OFFICE वाले सेक्शन पर आपको यह चुनना है कि आप क्या पता करना चाहते हैं.
b. उसके बाद आप अपना राज्य चुने और अपना जिला चुने उसके बाद सर्च वाले बटन पर क्लिक कर दें, अगले पेज में आपको आपके राज्य अथवा जिले में स्थित ईएसआई की हॉस्पिटल अथवा डिस्पेंसरी दिखा दी जाएंगी.

2.esi website se pata kare hospital & despencery.
इसके अलावा आप चाहें तो एस आई के ऑफिसियल वेबसाइट से भी ईएसआईसी हॉस्पिटल एवं डिस्पेंसरी के जगह पता कर सकते हैं इसके लिए आप यहां पर क्लिक करें यहां पर आपको सभी राज्य दिखा दी जाएंगे आप जिस राज्य में रहते हैं वह राज्य आप सिलेक्ट करें उसके बाद आपके राज्य में स्थित ईएसआई के हॉस्पिटल एवं डिस्पेंसरी दिखा दी जाएंगी आशा रखता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो प्लीज अपने दोस्तों से भी हमारी वेबसाइट को शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके.

Yogesh Nayak: Hiii Friends, i am Yogesh Nayak author of this website,and i tried to help all indians,about epf/uan/pension/edli and esic benifits.i also try to give you tutorials,information and answer your questions.i hope you help me. Lot of thanks.....

View Comments (1)